News

Bharat Bandh LIVE Updates: कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, राहुल-प्रियंका का केंद्र पर निशाना

Bharat Bandh LIVE Updates: कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, राहुल-प्रियंका का केंद्र पर निशाना

नई दिल्ली | 25 सितंबर 2020, 11:24 AM IST

किसानों को लेकर मोदी सरकार द्वारा लाए गए बिल पर संग्राम जारी है. भारतीय किसान यूनियन समेत विभिन्न किसान संगठनों ने आज देशभर में चक्का जाम करने का एलान किया है. इसमें 31 संगठन शामिल हो रहे हैं. किसान संगठनों को कांग्रेस, RJD, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, AAP, TMC समेत कई पार्टियों का साथ भी मिला है. इससे पहले पंजाब में तीन दिवसीय रेल रोको अभियान की गुरुवार से शुरुआत हो गई है. किसान रेलवे ट्रैक पर डटे हुए हैं और बिल को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

10:54 AM (35 मिनट पहले)

अमरिंदर बोले- सरकार का फैसला गलत कदम

Posted by :- Vishal Kasaudhan

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसान हमारे समाज की रीढ़ हैं और हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पारित किसान बिल गलत दिशा में एक कदम है. यह समय सच्चाई के साथ खड़े होने का है. 

10:35 AM (54 मिनट पहले)

प्रियंका बोलीं- न दाम मिलेगा, न सम्मान

Posted by :- Vishal Kasaudhan

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि किसानों से MSP छीन ली जाएगी. उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा. न दाम मिलेगा, न सम्मान. किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा. भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है. हम ये अन्याय नहीं होने देंगे.

10:02 AM (एक घंटा पहले)

तेजस्वी ने निकाली ट्रैक्टर रैली

Posted by :- Vishal Kasaudhan

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कृषि बिल के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाली है. इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सरकार ने हमारे ‘अन्नदात’ को ‘निधि दात’ के माध्यम से कठपुतली बना दिया है. कृषि बिल किसान विरोधी है. सरकार ने कहा था कि वे 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करेंगे, लेकिन ये बिल उन्हें और गरीब बना देगा. कृषि क्षेत्र का कॉर्पोरेटकरण किया गया है.

9:56 AM (एक घंटा पहले)

दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी

Posted by :- Vishal Kasaudhan

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. दरअसल, कृषि बिल के खिलाफ किसानों ने आज भारत बंद बुलाया है. इसके बाद दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

9:34 AM (एक घंटा पहले)

किसानों के समर्थन में दुकानदारों ने बंद की दुकान

Posted by :- Vishal Kasaudhan

कृषि बिल के खिलाफ सड़क पर उतरे किसानों को स्थानीय लोगों का सहयोग मिल रहा है. पंजाब के संगरूर के बाजार बंद हैं. दुकानदारों का कहना है कि हमने दुकानें खुद अपनी मर्जी से बंद की है, क्योंकि अगर किसान नहीं बचेगा तो हमारे पास कौन आएगा. हम भी मर जाएंगे इसलिए हम किसानों का सहयोग दे रहे हैं. ऐसा पहली बार हुआ है कि पंजाब बंद बुलाने पर इतने बड़े स्तर पर खुद दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद की हो, वरना दिन के समय प्रदर्शनकारी बाजार में जाकर दुकानें बंद करवाते हैं.

9:27 AM (2 घंटे पहले)

बिहार के कैमूर में जन अधिकार पार्टी का प्रदर्शन

Posted by :- Vishal Kasaudhan

बिहार के कैमूर में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन जारी है. कार्यकर्ताओं ने भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को जाम किया. आरपीएफ और जीआरपी के समझाने के बाद कार्यकर्ता रेलवे ट्रैक छोड़ फिर एनएच-2 पर पहुंचे और जाम लगा दिया. कृषि बिल को किसान विरोधी बताते हुए कार्यकर्ता भारत सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

9:22 AM (2 घंटे पहले)

PM मोदी ने शेयर किया नरेंद्र तोमर का इंटरव्यू

Posted by :- Vishal Kasaudhan

किसानों की ओर से बुलाए गए भारत बंद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का एक वीडियो शेयर किया है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास किए, इसके बाद भी हाल ही में संसद में पारित कृषि विधेयक उनके लिए क्यों जरूरी हो गए थे. इस बारे में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने विस्तार से बताया है. इसे हर किसी को जरूर देखना और सुनना चाहिए. 

सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास किए, इसके बाद भी हाल ही में संसद में पारित कृषि विधेयक उनके लिए क्यों जरूरी हो गए थे। इस बारे में कृषि मंत्री @nstomar जी ने विस्तार से बताया है। इसे हर किसी को जरूर देखना और सुनना चाहिए-https://t.co/2QzutG9A3T

— Narendra Modi (@narendramodi) September 25, 2020

9:12 AM (2 घंटे पहले)

भारत बंद के कारण दिल्ली-चंडीगढ़ बस सेवा बंद

Posted by :- Vishal Kasaudhan

भारत बंद के चलते दिल्ली-चंडीगढ़ बस सेवा को बंद कर दिया गया है. किसानों के विरोध के चलते ट्रेन के पहिये भी थमे हैं. किसान मूवमेंट को लेकर अंबाला जिला प्रशासन चौकन्ना है और 5 बटालियन पुलिस को लगाया गया है. साथ ही रेलवे ट्रेक और स्टेशन की सुरक्षा में जीआरपी व आरपीएफ भी चौकस है. जिला प्रशासन ने प्रदर्शन की वीडियोग्राफी कराने की तैयारी की है.

8:47 AM (2 घंटे पहले)

बिहार के हाजीपुर में प्रदर्शन, गांधी सेतु के पास लगाया जाम

Posted by :- Vishal Kasaudhan

कृषि बिल के विरोध में बुलाए गए भारत बंद का सबसे खास असर हाजीपुर में देखने को मिल राह है. गांधी सेतु के निकट NH 19 पर जाम लगाया गया है. सुबह से ही पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार पार्टी के समर्थक सड़क पर डटे हैं. बंद समर्थकों ने NH 19 को बंद करा दिया है. सड़कों पर टायर जला कर नारेबाजी की जा रही है. 

8:44 AM (2 घंटे पहले)

पंजाब में रेलवे ट्रैक पर डटे हैं किसान

Posted by :- Vishal Kasaudhan

पंजाब के अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष समिति का रेल रोको अभियान जारी है. किसान पूरी रात रेलवे ट्रैक पर ही डटे रहे और कृषि बिल का विरोध करते रहे. किसानों का कहना है कि हम 26 सितंबर तक रेल रोको अभियान चलाएंगे, उसके बाद भी अगर सरकार बिल वापस नहीं लेती है तो हम आगे की रणनीति बनाएंगे. 

Punjab: Kisan Mazdoor Sangharsh Committee continues their ‘rail roko’ agitation in Amritsar, in protest against the #FarmBills.

The Committee is holding the ‘rail roko’ agitation from September 24 to 26 against the Bills. pic.twitter.com/NFfSCcWuO5

— ANI (@ANI) September 25, 2020

7:47 AM (3 घंटे पहले)

BJP चलाएगी जनसंपर्क अभियान, JDU का मिला साथ

Posted by :- Vishal Kasaudhan

पंजाब सरकार तो कृषि बिल को लेकर जबरदस्त हमला बोल रही है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसान विरोधी बिल से उद्योगपतियों को फायदा है. वैसे विरोध के बीच NDA की सहयोगी JDU ने बिल का समर्थन किया है. गुरुवार को नीतीश कुमार ने विरोधियों को कहा कि वे इस मुद्दे पर सियासत कर रहे हैं. इस बीच बीजेपी ने 15 दिन तक जनसंपर्क अभियान चलाने का फैसला किया है.

7:45 AM (3 घंटे पहले)

क्या है किसानों की चिंता

Posted by :- Vishal Kasaudhan

किसानों की असली चिंता MSP को लेकर है. कृषि मंडियों को लेकर है. उन्हें डर है कि नए बिल के प्रावधानों की वजह से कृषि क्षेत्र पूंजीपतियों और कॉर्पोरेट घरानों के हाथों में चला जाएगा. कुछ संगठन और सियासी दल चाहते हैं कि MSP को बिल का हिस्सा बनाया जाए ताकि अनाज की खरीदारी न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे ना हो. जबकि सरकार साफ-साफ कह चुकी है कि MSP और मंडी व्यवस्था पहले की तरह ही जारी रहेगी.

7:45 AM (3 घंटे पहले)

इन दोनों बिल के कारण बवाल

Posted by :- Vishal Kasaudhan

संसद के दोनों सदनों ने जिन दो विधेयकों पर मुहर लगाई है, उनमें पहला कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020 और दूसरा कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 शामिल हैं. इन्हीं दोनों बिल को लेकर किसान सड़क पर हैं.

7:44 AM (3 घंटे पहले)

किसानों के साथ विपक्ष का भी प्रदर्शन

Posted by :- Vishal Kasaudhan

किसानों ने आज कृषि बिल के विरोध में देशव्यापी बंद बुलाया है. इसमें भारतीय किसान यूनियन समेत 31 संगठन शामिल हो रहे हैं. किसान संगठनों को कांग्रेस, RJD, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, AAP, TMC समेत कई पार्टियों का साथ भी मिला है. अलग-अलग पार्टियां भी जगह-जगह प्रदर्शन करेंगी. 

7:42 AM (3 घंटे पहले)

किसान मुखालफत की आवाज बुलंद

Posted by :- Vishal Kasaudhan

लोकसभा और राज्यसभा में किसानों से जुड़े तीन बिल को पास कराए जाने से भड़की चिंगारी अभी भी सुलग रही है. विरोध का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में देखने को मिल रहा है. कई दिनों से वहां किसान मुखालफत की आवाज बुलंद किए हुए हैं. अकाली दल कोटे से मोदी कैबिनेट में मंत्री रहीं हरसिमरत कौर बादल तो अपने पद से इस्तीफा तक दे चुकी हैं.

About the author

abbeymetts613

5 Comments

Click here to post a comment

  • Hiya very nice site!! Man .. Excellent .. Wonderful
    .. I will bookmark your web site and take the feeds also?
    I’m satisfied to find so many useful information right here
    in the put up, we want develop extra techniques in this regard, thanks for sharing.
    . . . . .

  • I’m not sure why but this weblog is loading extremely slow for me.
    Is anyone else having this problem or is it a problem on my
    end? I’ll check back later and see if the problem still exists.

  • I’d like to thank you for the efforts you’ve put in writing this website.
    I really hope to check out the same high-grade content
    by you in the future as well. In fact, your creative writing abilities has motivated
    me to get my very own website now 😉

Topics